तेज़ी से बड़ा बनना है तो 

गुप्त रूप से यह काम करें

Life| Tips to become successful | Great motivational story 

एक फलों की दुकान पर एक व्यक्ति केले के दाम पूछ रहा था। दुकानदार ने उसे 50 रुपये दर्जन के भाव बताए। इतने में ही एक वृद्ध महिला आई और उसने केले का भाव पूछा। दुकानदार ने उसे 10 रुपये दर्जन बताए। उस महिला ने कुछ सिक्के निकाले और कुछ केले लेकर निकल गई। बाजू में खड़े व्यक्ति ने आश्चर्य से पूछा कि आपने इस महिला को इतना कम दाम क्यों बताया?

दुकानदार ने जवाब दिया कि इनका इस दुनिया में कोई नहीं है। मैं इनकी मदद करने के लिए इनको दान में फल देना चाहता हूँ लेकिन अपने स्वाभिमान कि वजह से ये कभी ओई मदद नहीं लेती। मैंने देखा है कि ये जब भी मेरी दुकान पर आती है और मैं इनकी चिंता करता हूँ, उस दिन मेरी बिक्री कई गुना बढ़ जाती है। मैं इनकी मदद करने की सोचता हूँ तो मुझे ऐसा लगता है कि ऊपरवाला मेरी मदद करने लग जाता है। इसलिए मैं रोज इन्हें ऐसे भाव बताता हूँ जिससे ये मुझसे फल खरीदकर ले जाए और ऊपर वाला मुझ पर यूं ही मेहरबान रहे।

" जब आप दूसरों को देने के लिए अपनी जेब खोलते हैं तो ऊपरवाला आपको देने के लिए अपना दिल खोलता है। "

यूरोप के एक बहुत मशहूर रेस्तरां में जब भी कोई व्यक्ति एक कप कॉफी ऑर्डर करता है अपने लिए, तो वो पैसे दो कॉफी के देता है। दूसरी कॉफी पीने की जगह वह एक स्टिकर दीवार पर चिपका कर चला जाता है। कुछ देर बाद कोई गरीब और ज़रूरतमन्द व्यक्ति वहाँ आता है और स्टिकर को निकालकर काउंटर पर दे देता है और बदले में उसे कॉफी पीने को दे दी जाती है।लोग वहाँ ऐसा पिज़्ज़ा और बेकरी आइटम्स के लिए करते हैं या कॉफी के लिए करते हैं।

एक वो अपने लिए खरीदते हैं और दूसरा किसी को दान में दे देते हैं। मैं धन्य हूँ ऐसे लोगों की मानसिकता पर। मैं आज आपसे कहना चाहता हूँ अगर ऊपरवाले ने आपको सामर्थ्य दिया है तो दान अवश्य कीजिये। एक बात आपसे और कहना चाहूँगा कि जीवन में कभी रिटायर होने की मत सोचना। यदि आपको ऐसा लगता है कि बहुत कमा लिया तो अपने लिए ना सही मगर किसी ज़रूरतमन्द की मदद करने के लिए कमाना। ऐसे लोगों के लिए कमाना जो आपके जितने भाग्यशाली नहीं है।

वारेन बफे आज 80 साल के हो गए हैं लेकिन अभी भी एक एक मिनट में करोड़ो कमाते हैं। बिल गेट्स भी मिनटो में करोड़ो कमाते हैं पर उन्होनें कमाना नहीं छोड़ा। ये दुनिया के सबसे विनम्र लोग हैं, आज भी पुराने घरों में रहते हैं और सामान्य गाड़ियों में चलते हैं लेकिन ये कमाने में यकीन रखते हैं क्योंकि ये दुनिया को बदलना चाहते हैं। किसी ने मलेरिया, किसी ने पोलियो, किसी ने हेपटाइटिस मिटाने की ठानी है तो किसी ने प्रकृति को बचाने की ठानी है। इनमें से कोई भी रिटायर नहीं होना चाहता इसीलिए यदि आप में कमाने की काबिलियत है तो जीवन में कभी रिटायर मत होना।

इस विषय पर डॉ पाटनी ने एक शक्तिशाली शो रिलीज किया जिससे लाखों लोग प्रेरित हुए। विडियो नीचे देखें ।

एक अच्छे आदमी के पास धन आए तो 100 लोगों का भला होगा और यदि एक बुरे आदमी के पास धन आ जाए तो किसी का भला नहीं होगा। जिस दिन हाथ लेने के बजाए देने के लिए उठने लग गए, उस दिन ऊपर वाला आपको देने की चिंता खुद करेगा और जब ऊपरवाला किसी की चिंता करता है तो उस व्यक्ति को अपनी चिंता करने की ज़रूरत नहीं रह जाती ।

यदि हो सके तो अपनी कमाई या प्रॉफ़िट का एक हिस्सा अपनी टीम की मदद के लिए रख देना।आप बाहरी दुनिया को कुछ भी दान करें पर अपनी कमाई का छोटा सा एक हिस्सा अपनी कर्मचारियों और उनके परिवार के लिए रख देना। इस हिस्से को किसी टीम मेम्बर के होनहार बच्चे की पढ़ाई पर व्यय कर देना, किसी के घर शादी मे खर्च कर देना, कोई बीमार पड़ जाए तो उसकी मदद कर देना या किसी के सपने को पूरा करने में मदद कर देना। इसको हम ISR अर्थात इंटरनल सोश्ल रेस्पॉन्सिबिलिटी कहते हैं। हम जितने भी संस्थानों को बिज़नस कोचिंग देते हैं, उनमें अनिवार्य रूप से टर्नओवर का एक हिस्सा इस मद में जरूर रखवाते हैं।

Want great videos, quizzes & quotes, to like Ujjwal Patni Facebook page 

LESSON: बिना शोर मचाए किसी को शिक्षा दान करें, किसी को दवादान करें, किसी बिटिया की शादी कराएं, किसी स्टाफ का घर बनवा दें, किसी को यात्रा करा दें, चाहे जो भी करें मगर दान जरूर करें। यदि आप कम कमाते हैं तो भी अपनी सामर्थ्य से उस का बेहद छोटा हिस्सा दान करें। यदि आप बच्चो को पॉकेट मनी देते हैं तो उन्हे उसका एक हिस्सा दान करने को प्रेरित कीजिये।

ऐसी ढेर सारी क्रांतिकारी सीखें डॉ उज्ज्वल पाटनी की बेस्टसेलर कृति पावर थिंकिंग जिससे लाखों बिज़नेस ओनर, प्रोफेशनल, स्टूडेंट्स और अन्य लोगों का जीवन बदला है। Click Here!!

" जिस दिन सोच से बड़े बन गए, असल जीवन में अपने आप बड़े बन जाएंगे। "

मैं भारत को देने वालों का और जॉय ऑफ गिविंग में आनंद रखने वालों का देश बनाना की मुहिम में जुटा हूँ और आपका साथ चाहिए। 

यदि बड़ी सफलता नहीं चाहते, तो ये मत पढ़िये 

डॉ उज्ज्वल पाटनी ने आपके लिए भारत में पहली बार Business Jeeto Club Membership के नाम से एक नॉलेज मैम्बरशिप लॉंच की है । ये मैम्बरशिप लेने से एक तरह से डॉ पाटनी एक पर्सनल कोच के रूप में हर पल आपके साथ रहते हैं और खर्च महज दिन की एक कॉफी का। इसमें आप, आपके परिवारजन और स्टाफ कहीं भी, कभी भी, मोबाइल पर, बिज़नस और लाइफ के टॉप कोर्स बेहद कम कीमत पर कर सकते हैं।  खास ऑफर पूरे भारत में सिर्फ 5000 लोगों के लिए,  पूरी जानकारी के लिए नीचे इमेज पर क्लिक करें या 8878759999 पर कॉल करें।

Dr. Ujjwal Patni
Motivational Speaker and Top Business Coach

Visitor's Count:

page counter
Launch your GraphyLaunch your Graphy
100K+ creators trust Graphy to teach online
www.businessjeeto.com 2023 Privacy policy Terms of use Contact us Refund policy