बड़ी  सफलता  के लिए

 पांच  क्रांतिकारी  सूत्र

Life| Success Habits

सफल और शक्तिशाली लोग कैसे लगातार स्वप्रेरित होते हैं ? क्यों उन्हें बाहर से मोटिवेशन मिले या ना मिले, कोई फ़र्क नही पड़ता है, मैं आपको वो पाँच सूत्र बताने जा रहा हूँ जो दुनिया के सर्वाधिक शक्तिशाली लोग लगातार अपनाते है।

वो अपने दिन को अपने ऊर्जा के अनुसार सेट करते है। 

वो अपने दिन को उन उत्साही कार्यों के साथ शुरू करते है जिनको करने में सबसे ज़्यादा आनंद और सुख की अनुभूति होती है। इससे पूरे दिन के लिए एक पोजिटिव मूड आ जाता है और सुबह सुबह ही सफलता प्राप्त हो जाने से दिन भर सफलता का माहौल बना रहता है। ऐसे कार्य जिनमें ऊर्जा व्यर्थ होती हो, जिनको करने में समय जाता है और अच्छा महसूस ना होता हो, वो उन कार्यों को वो दूसरों को सौंप देते है। वो इस बात में कतई यकीन नही करते कि हर काम खुद किया जाए। यदि आप सर्वाधिक ऊर्जा के समय अपने सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण कार्यों को करने की आदत लगा लें तो आपके काम पूरा होने का प्रतिशत अपने आप बेहद बढ़ जाएगा।

To watch 300+ videos on life & business, Click here to subscribe Ujjwal Patni Youtube Channel

वो सफल और प्रेरित लोगों के साथ वक्त बिताते हैं

मेरा यह दृढ़ता से यकीन है कि हम जिन लोगों से घिरे रहते है वो हमारे सोचने और कार्य करने के तरीकों पर प्रभाव डालते है। दिनभर जो हमारी छोटी छोटी मुलाकात होती है, वो तय करती है कि हमारा दिन किस दिशा में जायेगा। यदि आप प्रयास करके हर दिन कुछ बेहद प्रेरक और शक्तिशाली लोगों से मिले तो आपके भीतर नई ऊर्जा का संचार होगा। यदि आप नकारात्मक लोगो को नज़रअंदाज़ करे तो आपकी सकारात्मक ऊर्जा आपके पास बची रहेंगी. यहाँ तक कि आपके परिवार जन, जीवनसाथी और स्टाफ के सोचने का तरीका भी आपके जीवन की सफलता को तय करता है। कहा जाता है कि आप जिन पांच लोगों के साथ सर्वाधिक वक्त बिताते हैं आप उनके एवरेज होते हैं इसलिए मैं अपने जीवन में नकारात्मक लोगों से दूरी रखता हूँ।

वो सफलता का ज़श्न मनाते है

जब आप किसी चीज़ के लिए पुरस्कृत किये जाते है तो आप उसे बार बार दोहराते है। तो यदि आप अपने सफलताओं पर खुद को पुरस्कृत करें और जश्न मनाए तो आपकी सफलता का प्रतिशत बढ़ जाएगा। अपने आपको ऐसा बना लीजिए की छोटे छोटे मील के पत्थरों को भी सेलिब्रेट करेंगे। 

आप केवल बड़ी मंज़िल के इंतज़ार में अपने वर्तमान को नष्ट नही करेंगे। अपने आप से कहिए कि मुझे अपने आप पर गर्व है. मेरा जन्म कुछ ख़ास करने के लिए हुआ है और मैं हर दिन को सर्वश्रेष्ठ तरीके से बिताता हूँ।

Want great videos, quizzes & quotes, click here to like Ujjwal Patni Facebook page

वो अपनी असफलताओ पर खुद को माफ़ करते हैं

कई लोग छोटी सी असफलता आने पर अपने आप को कोसने लगते है। नया प्रयास करने की जगह, क्यों असफल हुए- यह सोचते हुए अपना वक़्त ख़त्म कर देते हैं। हम अपनी काबिलियत पर भी प्रश्न चिन्ह लगा लेते है. मन में यह सवाल आता है कि हम योग्य है भी या नहीं। हम अनजाने में अपने आप को सज़ा देने लग जाते है। हम अपने आसपास वाले लोगों से भी दुर्व्यवहार करके उनको भी सजा देने लग जाते है।

याद रखिए "गिरना बुरा नही है, गिरकर गिरे रह जाना बुरा होता है"। 

असफल होना बुरा नही है लेकिन असफल होकर निराश हो जाना और खुद को ख़त्म कर देना बुरा है। तो अपनी असफलताओं से खुद पर सहानुभूति रखिए। आप सोचिए कि कोई दूसरा व्यक्ति अगर असफल हो जाता है और आपके पास सलाह माँगने आता तो क्या आप उसको और ताने और व्यंग देकर के ख़त्म कर देते या आप उसको यह समझते कि कोई बात नही यह तो सिर्फ एक पड़ाव है।

Lesson: असफल होना बुरा नही है लेकिन असफल होकर निराश हो जाना और खुद को ख़त्म कर देना बुरा है। तो अपनी असफलताओं से खुद पर सहानुभूति रखिए। आप सोचिए कि कोई दूसरा व्यक्ति अगर असफल हो जाता है और आपके पास सलाह माँगने आता तो क्या आप उसको और ताने और व्यंग देकर के ख़त्म कर देते या आप उसको यह समझते कि कोई बात नही यह तो सिर्फ एक पड़ाव है।

ऐसी ढेर सारी क्रांतिकारी सीखें डॉ उज्ज्वल पाटनी की बेस्टसेलर कृति जीत या हार पावर थिंकिंग जिससे लाखों बिज़नेस ओनर, प्रोफेशनल, स्टूडेंट्स और अन्य लोगों का जीवन बदला है।

CLICK HERE : Own your copy now!! 


वो कठोरता से ना कहते हैं

मुझे व्यक्तिगत रूप से यह महसूस होता है कि हर व्यक्ति को हाँ कह देना इंसान को असफल बनाने का सबसे आसान मंत्र है। यदि आप हर लक्ष्य को हाँ कर देंगे तो आप किसी को भी हासिल नही कर पाएंगे। यदि आप हर व्यक्ति को हाँ कहेंगे तो आपका दिन ऐसे कामों में ख़त्म हो जाएगा जिनकी आपने कभी योजना नही बनाई थी।

आपने जो खुद के लिए प्रमुख लक्ष्य चुने है, उनके अलावा दूसरे लक्ष्य आये तो ना कह दीजिए। यदि आपको ऐसे लोगों से तुलना करने को कहा जाता है जिनका सपना और आपका सपना अलग है तो ना कर दीजिए। यदि कोई आपके दिनचर्या को अपने स्वार्थ के लिए बदलने का प्रयास करता है तो ना कह दीजिए। यदि कोई आपको नाकाबिल या अयोग्य ठहराने का प्रयास करता है तो ना कह दीजिए। कभी कभी अपनी सबसे पसंदीदा चीज़ को भी ना कहना पड़ेगा। मान लीजिए कल सुबह आपकी एक आवश्यक मीटिंग है आज रात को एक जबरदस्त पार्टी होने जा रही है जिसमें खूब जश्न होगा। अब आपको यहां चुनाव करना है कि सुबह की मीटिंग में मैं सर्वश्रेष्ठ तैयारी के साथ जाऊं या रात की पार्टी का आनंद उठाऊं। आपके चुनाव, आपके उपलब्धियों को तय करते हैं।

Million Dollar Advice:

छोटी छोटी आदतें ज़िन्दगी में क्रांति ला सकती है। दुनिया के 60 सफलतम लोगों की आदतें वैज्ञानिक तरीके से सीखना हो तो नीचे इमेज पर क्लिक करके डॉ उज्जवल पाटनी के प्रसिद्ध कार्यक्रम VIP - THE SUCCESS HABITS में जरुर हिस्सा लें | 8878759999 पर कॉल करें।

Technology habits | Extreme Productivity & Personal success habits | Super achiever Habits | Awarded VIP manual | 332 Minute course | 44 Videos | 33 Action Planners | 09 Frameworks | worksheets | Learn online, anywhere, anytime | A must attend program for all | Click below

Dr. Ujjwal Patni
Top Motivational Speaker and Business Coach

 

Visitor's Count:

website counter widget
Launch your GraphyLaunch your Graphy
100K+ creators trust Graphy to teach online
www.businessjeeto.com 2024 Privacy policy Terms of use Contact us Refund policy