ब्रह्माण्ड की मदद से बड़े सपनों को पाएं

Life | Achieving Dreams

यदि मै आपसे कहूँ कि हर रात सिर्फ बिना खर्च का एक काम करो जिससे आप बड़े से बड़े लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आगे बढ़ पाएंगे। आप वो हासिल कर सकेंगे जिसकी कभी आपने सपनों में कल्पना की होगी। भले ही आप एक स्टूडेंट हो, व्यवसायी हो, प्रॉफेश्नल हो, वैल्थ की सोचते हो, हैल्थ की सोचते हो, फॉर्च्यून की सोचते हो या एक अच्छे लाइफ पार्टनर की सोचते हो, हर मामले में प्रकृति, ब्रह्माण्ड, कायनात से सफलता पाने में आपको मदद मिलेगी।

मूवी ओम शान्ति ओम का वो डायलाग याद कीजिये – कहते है अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है। इस सिद्धांत पर पुस्तकें लिखी गयी हैं और मूवीज बनी हैं, दुनिया के बहुत से बड़े एचीवर ने ये माना है कि सोने के पहले दिमाग को सही सन्देश देने अचानक ही रास्ते मिलने लग जाते हैं। बहुत से लोग इस तरीके को एक स्ट्रेटेजी की तरह उपयोग करते हैं

To watch 300+ great videos on life & business, Click here to subscribe our You tube Channel

इसके सिद्धांत समझने के लिए सबसे पहले ३० सेकंड के लिए आँखें बंद कीजिये। अब चाहे कुछ भी हो जाये, आपको सफ़ेद हाथी नहीं दिखना चाहिए। किसी भी हाल में नहीं दिखना चाहिए। दिखा या नहीं दिखा। मुझे यकीन है कि ३० सेकंड में आपको सफ़ेद हाथी दिखा है। जब मैंने आपको कहा कि आपको सफ़ेद हाथी नहीं दिखना चाहिए तो आपको सफ़ेद हाथी क्यों दिखा? क्योंकि आपके आपके सबकॉन्सियस माइंड ने सफ़ेद हाथी शब्द को पकड़ लिया।

हम जो भी सोचते हैं उसमें से ज़रूरी शब्दों को हमारा सबकॉन्सियस माइंड पकड़ लेता है। जैसे जब हम ये कहते हैं कि आज कुछ अनहोनी नहीं होनी चाहिए, उस दिन आपके साथ कुछ गड़बड़ होता है। जब हम कोई गाना गुनगुनाते है, थोड़ा आगे जाते हैं तो वो गाना बजता हुआ मिलता है। जब हम किसी व्यक्ति को याद करते है, तो वो व्यक्ति कहीं अनायास मिल जाता है या उसका फोन आ जाता है। सार ये है कि हमारा सबकॉन्सियस माइंड बहुत ज़्यादा शक्तिशाली होता है और उसमें सोच को असलियत में बदलने की ताकत होती है। इसी अवचेतन मष्तिस्क की शक्ति का उपयोग करके हम बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं।

इस शक्ति का उपयोग करने की तकनीक का नाम है सक्सेस विजुलाइज़ेशन तकनीक जिसका अर्थ है कि एडवांस में अपने लक्ष्यों को सफल होते हुए देखना और आनंद का अनुभव करना। इसे सीखकर आप अपने लक्ष्यों को ज्यादा तेजी से पा सकते हैं क्योंकि पूरा ब्रह्माण्ड आपके सपनों को पाने में आपकी मदद करने लगता हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले तो अपना लक्ष्य बना लें, क्या कोई साप्ताहिक लक्ष्य या मासिक लक्ष्य ऐसा है जिसको आप हासिल करना चाहते हैं, क्या कोई ऐसा कोई बड़ा लक्ष्य है जिसको इस साल या आने वाले तीन सालों में आना चाहता हैं।

स्टेप 2: लक्ष्य को एक पेपर पर लिख लें और रात को सोने से पहले उस लक्ष्य को तीन से चार बार पढ़ें।

इस विषय पर डॉ पाटनी ने एक शक्तिशाली शो रिलीज किया जिससे लाखों लोग प्रेरित हुए। देखने के लिए नीचे जाएं।

स्टेप ३: अब सोने के पहले एक मूवी की तरह उस लक्ष्य के पूरे होने की कल्पना करें। उदाहरण के तौर पर अपनी मीटिंग को सफल होते हुए देखें, अपने व्यापार में खूब सारे ग्राहक की कल्पना करें और यदि आप किसी परेशानी में फंसे हैं तो आप देखे कि कल आपको उस परेशानी का हल मिल गया और ये करते-करते सो जायें। 

यदि तीन महीने का कोई वजन कम करने का लक्ष्य लेना तो आप ये कल्पना कीजिये कि आप कितने स्लिम दिख रहे हैं, आप एक्सरसाइज कर रहे हैं और खाने पर नियंत्रण कर रहे हैं ।ये कल्पना करते-करते यदि आप कुछ दिन सोने में सक्षम हुए तो रात को नींद में आपके अवचेतन मष्तिस्क में ये चीज़ें चलती रहेगी और आपका सबकॉन्सियस माइंड पूरे ब्रह्माण्ड में सन्देश पहुंचा देगा। ये अवचेतन मष्तिष्क का एक्टिवेशन है।

Want great videos, quizzes & quotes, click here to like our Facebook page

स्टेप 4 – एक कदम और आगे बढ़ते हुए अपने काम करने और सोने की जगह के आसपास अपने लक्ष्य को लिखकर चिपका लीजिये या तस्वीर लगा लीजिये जिससे कि वो आपको बार बार नजर आते रहे।

जब रात भर वो सोच आपके दिमाग में चलती रहेगी, आप अचानक देखेंगे कि अवसर आपके पास चलकर आ रहे हैं, मुश्किलें आसान हो रही है और नए नए समाधान आ रहे हैं। आपको अपने लक्ष्यों पर भीतर से विश्वास रखना है और अपने आपको पूरी तरह झोंकना है। आधे अधूरे मन से काम मत कीजियेगा। ये करते हुए अपने आप पर संदेह मत कीजियेगा। आप इस सिद्धांत पर यकीन करें या ना करें, लेकिन ये तय है कि जब अच्छे और बड़े लक्ष्य पाने कि कल्पना करेंगे तो भीतर से फील गुड होना तय है। ये भी तय है कि बार बार सोचने से, भीतर से आप अपने लक्ष्य के ज्यादा करीब आ पाएंगे. इस पॉजिटिव सोच की वजह से आपका फोकस और ज्यादा बढ़ जायेगा। आज से ही कुछ लक्ष्यों पर सक्सेस विजुलाइज़ेशन तकनीक का प्रयोग शुरू कीजिये।

यदि बड़ी सफलता नहीं चाहते, तो ये मत पढ़िये

डॉ उज्ज्वल पाटनी ने आपके लिए भारत में पहली बार Business Jeeto Club Membership के नाम से एक नॉलेज मैम्बरशिप लॉंच की है । ये मैम्बरशिप लेने से एक तरह से डॉ पाटनी एक पर्सनल कोच के रूप में हर पल आपके साथ रहते हैं और खर्च महज दिन की एक कॉफी का। इसमें आप, आपके परिवारजन और स्टाफ कहीं भी, कभी भी, मोबाइल पर, बिज़नस और लाइफ के टॉप कोर्स बेहद कम कीमत पर कर सकते हैं। खास ऑफर पूरे भारत में सिर्फ 5000 लोगों के लिए, पूरी जानकारी के लिए नीचे इमेज पर क्लिक करें या 8878759999 पर कॉल करें।

Dr Ujjwal Patni

Motivational Speaker and Top Business Coach.

Visitor's Count:

website hits counter
Launch your GraphyLaunch your Graphy
100K+ creators trust Graphy to teach online
www.businessjeeto.com 2024 Privacy policy Terms of use Contact us Refund policy