लगातार मोटिवेट रहने के पाँच आसान उपाय

लगातार मोटिवेटेड कैसे रहें,यह एक प्रश्न मुझसे अक्सर सेमीनार में लोग पूछते हैं। मोटिवेशन की सबसे बड़ी समस्या ये है कि आज आपने कुछ अच्छा सुनातो ओरऊर्जा से भर गए और फिर कुछ दिन में ऊर्जा गायब। । दो-तीन दिन तक ये चार्जिंग बरकरार रहती है फिर मोबाइल की बैटरी की तरह यह चार्जिंग डाउन हो जाती है । इस पर आपको एक रोचक कहानी सुनता हूँ।

महान लेखक और वक्ता "डेल कार्नेगी" सेपार्टी में एक महिला ने कहा, "आपका पूरा मोटिवेशन का सिस्टम आधारहीन है, बकवास है।" कार्नेगी ने बोला- "यू आरराइट|”

उस महिला ने कहा कि फिर आप ऐसी पुस्तकें लिखना और सेमिनार लेना बंद कर दीजिये।

कार्नेगी साहब ने कहा, "एक प्रश्न मैं अब आपसे करना चाहता हूँ,आप शरीर की गंदगी हटाने के लिए कितने महीनों में नहाती हैं?" 

महिला ने कहा, "आप ये क्या बात कर रहे हैं। मैं हर रोज़ नहाती हूँ।" 

डेल कार्नेगी ने कहा, "जिस प्रकार शरीर की गंदगी हटाने के लिए, आप हर दिन नहाते हैं, उसी प्रकार दिमाग की गंदगी को भी हर दिन हटाना पड़ता है। हटाने के लिएहर रोज मोटिवेट होना पड़ेगा।" ऐसा नहीं है कि एक बार मोटिवेट हुए और उसके बाद लाइफ टाइम की गारंटी-वारंटी हो गयी। 

साथियों, लगातार ऊर्जा और प्रेरणा से भरे रहने के बहुत सारे तरीके हम अपने बिज़नेसऔर लाइफ कोचिंग प्रोग्राम में सिखाते हैं, उनमें से पाँच सरल टिप्स मैं यहाँ आपको दे रहा हूँ जिनका आप आसानी से पालन कर सकते हैं।

1) हर दिन किसी एक प्रेरणादायक पुस्तक का कुछ हिस्सा ज़रूर पढ़ें

हो सके तो सुबह की चाय श्री महात्मा गांधी या नेल्सन मंडेलाकी जीवनी पढ़ते हुए पिएँ। रात को बिस्तर पर सोते-सोते कुछ मिनट मार्क ज़ुकरबर्ग, स्टीव जॉब्स या एलोन मस्क जैसी किसी हस्ती के साथ बिताएं। मेड इन अमेरिका बाइ सेम वाल्टन, हाउ गूगल वर्क्स,पावर थिंकिंग, जीत या हार रहोतैयार, स्टे हंगरी स्टे फूलिश, जैसी प्रेरणादायक पुस्तकें हर दिन रीडिंग अवश्य करें। हजारों करोड़ कमाने वाले लोग चंद पन्नों में सफलता का राज आपको देने के लिए हर पल तैयार खड़े हैं। यदि पढ़ने कि आदत नहीं है तो audible पर आप पुस्तकों को सुन भी सकते हैं। अपने बच्चों को भी पढ़ने की आदत डालें।

2) हर दिन एक सकारात्मक ऑडियो ज़रूर सुनेंया विडियो जरूर देखें

आप जब सुबह मॉर्निंग वॉक करते हों, गाड़ी में, ट्रेन में, फ्लाइट में, या किसी जगह की वेटिंग में हों तो दिन भर में एक बार समय निकाल कर कुछ मिनट मोटिवेशनल ऑडियो, वीडियो ज़रूर सुनें। लोग मुझसे कहते हैंकि यूट्यूब पर उज्जवल पाटनी शो सिर्फ कुछ मिनट का ही क्यों रहता है, यह विडियो लंबे होना चाहिए। औसत इंसान 4-5 मिनट आसानी से फोकस कर सकता है, उससे ज्यादा में ध्यान भंग होता है। यदि आप ज्ञान के शौकीन है तो अपनी मॉर्निंग वॉक या जिम का समय आप कान में इयरफोन लगाकर लर्निंग में बीता सकते हैं। शरीर और दिमाग दोनों ही फिट हो जाएंगे। आप एकांत में बैठकर विडियो देख सकते हैं। सुबह-सुबह ही आप इतना चार्ज हो जाऐंगे कि आपको दिन भर की हर समस्या का आप हल निकाल लेंगें। ये सारे विडियो फ्री हैं और मोबाइल आपके पास है। आप आज और अभी से शुरू हो सकते हैं ।

3) हफ्ते में एक अचीवर के साथ कुछ टाइम बिताएं

वे अचीवर आपके नाते-रिश्तेदार, दोस्त, बिज़नेस एसोसिएट्स या क्लाइंट्स हो सकते हैं। आपके कोई वेंडर या सप्लायर हो सकते हैं। ये अचीवर्स चार्जर व सॉकेट की तरह हैं। आप इनसे मिलते ही चार्ज हो जाते हैं क्योंकि अचीवर आपसे समस्याओं की बात नहीं करता। अचीवर तो आपको अपने अनुभव से जीने के रास्ते बताता है। अचीवर आपको कम्फर्ट ज़ोन से निकाल कर बैचेन करता है। हर हफ्ते एक अचीवर से ज़रूर मिलिए भले ही इसके लिए अतिरिक्त प्रयास करना पड़े।

4) हर दिन अपने लक्ष्यों की सूची को देखिये ।

इसके लिए सबसे जरुरी है कि आपके पास गोल्स अर्थात लक्ष्य होने चाहिए। यदि अभी तक अगले पाँच साल के लक्ष्य तय नहीं किए हैं तो कर डालिए। यदि आपके पास लक्ष्य नहीं हैं तो दुनिया में कोई आपकी मदद नहीं कर सकता। ये लक्ष्य सूची आपको याद दिलाएगी कि आपका जीवन सही रास्ते पर है या नहीं। इसको दिमाग में नहीं, लिखित में रखिए। हो सके तो फोटो के रूप में विजन बोर्ड बनाकर रखिए।

5) हर दिन टू-डु लिस्ट तथा प्राथमिकता आधारित कार्य सूची बनाइये।

समय एक ऐसा धन है जिसको कोई लौटा नहीं सकता। जिसके पास भी अपने दिन को योजना नहीं होती, वो और किसी की योजना से जीते हैं। लोग आपको टाइमपास की तरह प्रयोग करते हैं। हर दिन कार्यसूची जरूर बनाएँ और उस के अनुसार दिन बिताने का प्रयास करें। भूलने से बचने के लिए अपने मोबाइल में अलार्म लगा लें। एक बार टू-डु लिस्ट की आदत पद जाए तो प्राथमिकता लगाना प्रारम्भ कर दीजिये। इसको हम कहते हैं प्राथमिकता आधारित कार्य सूची। इसमें जो काम सबसे पहले करना हो उसको पहला क्रम दीजिये, फिर अगला क्रम, और इसी तरह करते जाइए। जो इंसान प्राथमिकता वाली कार्य सूची बनाकर कार्य करता है, उसकी सफलता निश्चित है।

मेरे बताये इन छोटे कार्यों को अपनाएँ, धीरे धीरे आपका जीवन सही राह पर आ जाएगा। आप हर दिन प्रेरित रहेंगे और ऊर्जा से भरे रहेंगे। आप हर बाधा को उखाड़ने के लिए तैयार रहेंगे। लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे और आपको एक रोल मॉडल की तरह देखेंगे। 

ये अमूल्य जीवन आपका है, इसकी जिम्मेदारी भी आपकी है। आपके बच्चों को सही फ्यूचर देना, माता-पिता को सही बुढ़ापा देना, आपके जीवन साथी की इच्छाऐं पूरी करना आपकी ज़िम्मेदारी है। साथ ही समाज में, देश में सही योगदान देना, अपने जन्म को सार्थक बनाना आपकी ज़िम्मेदारी है और ये सब उसी स्थिति में संभव है जब आप स्वयं मोटिवेटेड और इंस्पायर्ड रहेंगे।

Dr Ujjwal Patni
Motivational